404 Error Page Not Found को WordPress Blog में Fix कैसे करे

आज मैं आपको बताऊंगा कि 404 error page not found को WordPress blog में fix कैसे करते है ? बहुत बार ऐसा होता है कि जब आप किसी web page के link पर click करते है तो वह  वेब पेज open होने की बजाय 404 error page not found show करता है।

404 error show करने का मतलब है कि आप जिस page तक पहुंचना चाह रहे है वह website के server पर मौजूद नहीं है।

404 error page not found fix wordpress blog me kaise kare

यह error कुछ इस तरह का show हो सकता है :

  • 404 Error
  • 404 Page Not Found
  • HTTP 404 Not Found
  • 404 Not Found
  • The requested URL was not found on this server

Read Also :

404 Error क्या है ? 404 Error show होने के क्या कारण है ?

404 error का problem अधिकतर सभी  ब्लॉग पर होता ही है। Blog या site पर किसी भी post या pages को delete कर देने या फिर इसके permalink (URL) को change कर देने के बाद यह 404 error page not found show होता है यदि ऐसे URL को new URL पर redirect कर fix नही करते है तो।

इसलिए जब भी किसी post को delete करते हो या फिर permalink में changing करते हो तो redirect कर fix जरूर कर ले क्योंकि search engine (Google, Yandex, Bing etc.) इसको crawl और index करते रहता है और ऐसे पोस्ट को भी जो कि web server पर मौजूद नहीं है show करते रहता है।

ऐसे post या pages को स्वयं search engine से remove होने में काफी समय लग सकता है। इसलिए deleted products को किसी दूसरे page जैसे कि अपने homepage पर redirect करना अच्छा idea है।

अपने old blog posts या pages के permalink को change करने के बाद यदि यह old link अपने ही blog के posts में भी मौजूद है (जिसे internal link कहते है) पर click करने के बाद 404 error show करता है। ऐसे condition में इस तरह के बहुत सारे dead links या broken links को एक-एक करके remove करना या इसमे सुधार करना बहुत ही मुश्किल होता है।

इसका सबसे अच्छा solution है कि Google Search Console (Google Webmaster Tools) या फिर WordPress Redirection Plugin की मदद से ऐसे old posts या pages के सारे broken links को new permalinks (URL) पर redirect कर दे।

इससे आपके blog या site पर जितने भी इस तरह के internal link होंगे वह सभी new links पर redirect हो जायेगे।

क्या 404 Error SEO को hurt करता है ?

404 error का direct impact (प्रभाव) SEO पर तो नहीं पड़ता है परंतु यदि अगर आपके site पर लंबे समय तक 404 error बना रहता है तो जरूर आपके SEO (Search Engine Optimization) को hurt करेगा।

मान लीजिये कि कोई visitors किसी topic को search engine में search करता है और front page पर आपके post का link आता है। वह उस post को पढ़ने के लिए उस लिंक पर क्लिक करता है परंतु उस link पर click करने के बाद जो page open होता है उस पर उसे कुछ भी information नहीं मिलता है बल्कि 404 error show होता है।

ऐसे condition में visitors आपके site को छोड़कर किसी दूसरे साइट पर चले जायेगे और हो सकता है वे फिर दुबारा आपके site पर नही आये। अगर इसी तरह का broken links या dead links की संख्या आपके साइट पर बहुत अधिक है (जो 404 error show करता है) तो site या blog की bounce rate increase कर जाएगी जो कि SEO के लिए अच्छा नहीं है।

इससे sites की traffic भी low हो जाती है। इसलिए शीघ्र ही आपको 404 error को fix कर लेना चाहिए। SSL Certificate incorrectly configure करने के कारण भी 404 error show होता है।

नीचे कुछ websites का नाम बात रहा हूँ जिस पर अपने site के dead link या broken link मतलब 404 error को online detect कर सकते है।

404 Error Page not Found को WordPress Blog में Fix कैसे करे ?

404 error को WordPress bog से remove करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे :

Step 1 :

सबसे पहले login करके अपने WordPress dashboard पर जाएं।

Step 2 :

404 error page वाले URL को redirect करने के लिए redirection plugin को install करना होगा।

  1. Plugins पर click करें।
  2. Add New पर क्लिक करें।
  3. Plugin search box में Redirection लिखकर search करे।
  4. Recirection plugin को install और activate करे।

install activate wordpress redirection plugin

Step 3 :

  1. Yoast SEO plugin में SEO पर क्लिक करें।
  2. Search Console पर क्लिक करें।

click on seo and search console

अब Search Console का page open होगा जिसमें आपके blog का सारा errors show होगा। इस page में बहुत से ऐसे errors होंगे जिसको कि redirect करने की जरूरत नहीं है बस उसको Mark as fixed कर देना है। Permalink वाले जितने भी errors है उनको redirect कर mark as fixed कर देना है। आगे बताता हूँ कि कैसे error को redirect करते है।

Step 4 :

1. Tool पर क्लिक करें।
2. Redirection पर क्लिक करें।

click on tools and then redirection

Step 5 :

अब Redirection plugin का page open होगा। Scroll down करके Add new redirection पर जाएं।

  1. Search Console वाले page में जो errors show हो रहे थे उसके URL को copy करके Source URL वाले field में paste कर दे।
  2. Errors वाले URL को जिस new post या page पर redirect करना है ( या पहुंचाना है), Target URL वाले field में new post या page का URL fill कर दे।
  3. Group वाले option में Redirections select करे।
  4. Add Redirection पर क्लिक कर दे।

redirect 404 error url on new url with redirection

Step 6 :

अब search console वाले पेज पर जाकर जिस error वाले URL को redirect किया है उसको Mark as fix कर दे।

mark as fixed 404 url

अगर 404 error की संख्या बहुत अधिक है तो error वाले URL को एक-एक करके redirect करने के बाद एक ही बार में Mark as fixed कर सकते है।

इस तरह से आप 404 error page not found को बड़ी आसानी से redirect कर fix कर सकते है।

आपको regular अपने ब्लॉग के 404 error को check करके fix करते रहना चाहिए। इससे आपके SEO पर bad effect नहीं पड़ेगा।

Read Also :

उम्मीद करता हूँ कि 404 error page not found को WordPress bog में fix कैसे करते है के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर कोई सवाल हो तो मुझे comment करें।

इसी तरह का पोस्ट सीधे अपने email inbox में  पाते रहने के लिये अभी subscribe करे। अगर यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे like और facebook, twitter जैसे social sites पर share जरूर करें।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

4 Comments

  1. bhut acchia jankari di hai yh jankari sabhi blogger aur website maintain karne wale ki liye kafi usefull hai yadi website ya blog me 404 error aa rahi hai to kahi par to redicretion dena jaruri hai .
    thanks for shar this article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *