एलोवेरा (Aloe vera) के अनोखे फायदे तथा कुछ नुकसान

एलोवेरा (aloe vera) के एक नहीं अनेक बहुत सारे फायदे है। इस पौधे को घृतकुमारी नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे की बहुत सारी प्रजातियां पायी जाती है जिसमें से एलोवेरा एक है और यह औषधिय गुणों से भरा हुआ है। आपने एलोवेरा का पौधा जरूर देखा होगा। इसके पत्तों में अधिक मात्रा में पानी भरा होता है तथा पत्तों का ऊपरी परत मोटा होता है। इस पत्ते के किनारे-किनारे कांटा होता है।

एलोवेरा रस में 18 अमीनों एसिड (amino acid), 12 विटामिन, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व तथा 200 सक्रिय एंजाइम (active enzyme) पाए जाते है जो कि कई बीमारियों को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है।

aloe vera ke phayade aur nuksan benefit of aloe vera

एलोवेरा रस के फायदे : Benefit of Aloe Vera Juice

1. रोग प्रतिरोधक प्रणाली (Immune system) को मजबूत करता है :

मौसम में परिवर्तन के वजह से बहुत से लोग जल्दी बीमार पर जाते है। इसका कारण आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना हो सकता है। एलोवेरा का जूस हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है तथा बहुत सारी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

2. पाचन क्रिया में बहुत ही लाभदायक होता है :

अगर आपके पेट में गैस बनने तथा खाना न पचने से सबंधित कोई भी परेशानी हो तो एलोवेरा का जूस पीने से यह समस्या दूर हो जाएगी। आपको 20-25 ग्राम एलोवेरा जूस में शहद तथा नींबू मिलाकर इसका सेवन करना है।

pachan kriya me aloe vera sahayak

3. कब्ज की समस्या को दूर करने में लाभकारी :

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो एलोवेरा का जूस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको निश्चित मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर का सलाह अवश्य ले ले।

kabj ko dur karne me aloe vera sahayak

4. चेहरे पर मुहांसों (pimples) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल :

एक चम्मच एलोवेरा जेल में 3-4 बून्द नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मुंहासे तथा इसके दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

aloe vera pimples ko dur karta hai

5. चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को कम करने में सहायक :

महिलाएं अपने चेहरे के चमक को बरकरार रखने के लिए न जाने कितने तरह के क्रीम का इस्तेमाल करती है परंतु इसका असर कुछ ही समय तक रहता है तथा ऐसे क्रीम न जाने कितने तरह के रसायन (chemicals) से बने होते है जिससे side effects भी हो सकता है। इसलिए अपने चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करे। यह झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा।

6. किसी भी तरह का जख्म या घाव को ठीक करने में उपयोगी :

यदि आपके शरीर में कहीं पर भी जख्म या घाव है तो एलोवेरा के गूदे में थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना ले तथा इसका इस्तेमाल करे।

jakhm ya ghav ko thik karne me एलोवेरा sahayak

7. एलोवेरा का बालों में इस्तेमाल :

आजकल बालों का झड़ना तथा बालों का सफेद हो जाने की समस्या से बहुत से लोग परेशान है। इस समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को बालों में लगाकर 1/2 घंटा छोड़ दे। इसके बाद बालों को धो ले। इसका इस्तेमाल महीने में दो बार करे।

8. रूसी या डैंड्रफ को हटाने में इस्तेमाल :

एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में लगाए। इससे रूसी दूर हो जाएगी।

9. कटे तथा चोट लगे हुए जगह पर एलोवेरा का इस्तेमाल :

अगर किसी वजह से आपके शरीर में कही चोट लग जाए और खून बहने लगे तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। इससे खून तुरंत बंद हो जाएगा और दर्द से भी राहत मिल जाएगी।

10. मुँह की सफाई में लाभकारी :

मुँह के छाले को दूर करने में सहायक होता है। मसूड़ों के सूजन को दूर करने में लाभकारी होता है। एलोवेरा (aloe vera) का इस्तेमाल mouth wash की तरह  कर सकते है।

11. डायबिटीज कम करने में इस्तेमाल :

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करके डायबिटीज को काफी हद तक कम कर सकते है।

12. गठिया रोग में एलोवेरा का इस्तेमाल :

गठिया रोग में हाथ, पैर जोड़ों (joint) में दर्द, अकड़न या सूजन आ जाती है। इससे राहत पाने के लिए सुबह-शाम खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करे तथा जिस जोड़ों पर दर्द है उस पर  इसका इस्तेमाल करे।

13. वजन कम करने में :

आजकल बहुत से लोग मोटापे से परेशान है। इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी शुरू हो जाती है। इसको दूर करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन करे।

vajan weight kam ya loss karne me aloe vera sahayak

14. शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायक :

उम्र बढ़ने, बजन बढ़ने या प्रेग्नेंसी के बाद शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है। इसको कम करने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर इसके मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए और फिर गुनगुने पानी से धोकर इस पर moisture लगा ले। ऐसा नियमित रूप से करे। इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जायेगे।

15. सर्दी-जुकाम या खांसी को दूर करने में लाभकारी :

सर्दी-जुकाम या खांसी की स्थिति में 5-6 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद मिलाकर सेवन करें। इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलेगी।

sardi jukam khansi thik karne me एलोवेरा सहायक

एलोवेरा के नुकसान :

  1. एलोवेरा हमारे त्वचा (skin) के लिए लाभदायक है परंतु जरूरत से अधिक इस्तेमाल करने पर त्वचा में खुजली, जलन इत्यादि हो सकती है।
  2. Low Blood Pressure वाले मरीजो को इसका इस्तेमाल जरूरत से अधिक नहीं करनी चाहिए।
  3. गर्भावस्था (pregnancy) या मासिक धर्म (menstruation) के दौरान एलोवेरा का सेवन न करे।
  4. बवासीर, पित्ताशय से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

उम्मीद करता हूँ एलोवेरा (aloe vera) के क्या-क्या फायदे तथा नुकसान है से सबंधित पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प इत्यादि पर शेयर जरूर करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *