BlogSpot Blog Ka Backup Kaise Le

अपने BlogSpot blog ka backup लेना बहुत ही जरूरी है। BlogSpot Google का free blogging platform है। शुरुवात में Blogging के बारे में सीखने के लिए यह platform सबसे best है। BlogSpot पर आप free का blog बनाकर तथा इस पर ads लगाकर paise कमा सकते है। परंतु WordPress की तुलना में BlogSpot पर बहुत सारे feature नहीं मिलते है। BlogSpot पर बहुत सारे limitations भी होते है।

इसका सबसे बड़ा limitations है कि Google का आपके blog पर पूरा नियंत्रण होता है। गूगल के पास यह अधिकार होता है कि वह जब चाहे किसी भी समय आपके blog को delete कर सकता है। ऐसा प्रायः तब होता जब आप अपने ब्लॉग पर कोई spam posts डालते है या फिर अपने ब्लॉग पर किसी भी तरह की ऐसी activities करते है जो Blogspot Term of conditions को violate करता हो।

इन सब कारणों के वजह से BlogSpot blog का regular time पर backup लेना बहुत ही जरूरी है ताकि अगर किसी भी वजह से आप अपने blog के content या फिर अपने ब्लॉग को खो देते है तो backup की मदद से उन सारे data और posts को फिर से restore कर सकते है।

blogspot blog ka backup kaise le

आपको अपने blog के customize theme भी regular backup लेते रहना चाहिए ताकि अगर theme में गलत code add हो जाए या फिर ब्लॉग delete हो जाए तो फिर से उस customize theme को restore कर सकते है और आपको मेहनत भी बेकार नहीं जाएगी।

BlogSpot Blog Ka Backup Kaise Le ?

BlogSpot blog ka backup लेना बहुत ही आसान है। आप अपने ब्लॉग के dashboard से settings >> other पर जाकर blog का pages, posts & comments का backup बड़ी ही आसानी से ले सकते है। Blog ka backup लेने के लिए नीचे दिए steps को  फॉलो करे।

Step 1 : सबसे पहले अपने blogger के dashboard पर जाकर Settings >> Other पर क्लिक करे।

click on setting other

Step 2 : Import & back up section में content (pages, posts & comments) के सामने Back up content बटन पर क्लिक करे।

click on backup content

Step 3 : अब एक popup window खुलेगा। Save to your computer बटन पर क्लिक करे।

click on save to your computer

Save to your computer बटन पर क्लिक करते ही ब्लॉग का pages, posts & comments एक .xml file में आपके computer में save हो जाएगा। इस file को संभाल कर रखना है। ताकि बाद में अगर ब्लॉग में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो इस backup को नए ब्लॉग पर फिर से restore कर सकते है।

BlogSpot platform पर automatically blog  ka backup लेने का feature नहीं होता है इसलिए अपने blogspot blog ka backup manually weekly या monthly लेते रहे तो अच्छा है।

Backup file को अपने computer में save करने के अलावा Google drive या dropbox में online save करके रख ले। ताकि अगर किसी वजह से computer से backup file delete हो जाए तो google drive या dropbox से online कहीं पर भी इस backup file को access कर सकते है।

BlogSpot blog ka backup kaise lete hai से सबंधित कोई भी प्रश्न हो तो नीचे comment में अपना कमेंट लिखें।

इसी तरह का पोस्ट सीधे अपने email पर पाते रहने के लिए अभी subscribe करे। अगर पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ facebook, twitter, google plus, whatsapp etc. पर शेयर जरूर करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *