WordPress में CloudFlare Free Flexible SSL Certificate Setup कैसे करे : HTTP to HTTPS

इस पोस्ट में WordPress blog में CloudFlare free Flexible SSL Certificate को setup करने के बारे में बताऊंगा.

यदि आप अपने WordPress site को HTTP से HTTPS पर migrate करना चाहते है तो आपको एक SSL certificate की जरूरत पड़ेगी. WordPress bloggers को अपने साइट को सुरक्षित रखने के लिए यह बहुत ही जरूरी है.

बहुत सारी ऐसी hosting providers और companies है जो कि paid और free SSL certificate दोनो ही provide करती है. अगर आप free SSL का इस्तेमाल करना चाहते है तो CloudFlare सबसे अच्छा कंपनी है जो कि free और paid दोनो service को provide करती है. cloudFlare, flexible SSL certificate का offers करती है.

wordpress me cloudflare free flexible ssl setup

SSL Certificate क्या है ?

SSL का पूरा नाम Secure Socket Layer होता है. अगर कोई वेबसाइट SSL Certificate का इस्तेमाल कर रहा है और आप उसके web page को open करते है तो आपने देखा होगा कि browser के address bar में जो URL होता है, वह green padlock के साथ https show करता है.

https में ‘s’ का मतलब SSL होता है जिसका मतलब Secure Sockets Layer होता है. SSL, browser और web server के बीच किसी भी प्रकार के data transfer को secure, private, और encrypted रखता है.

Also Read :

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है ?

HTTP का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol होता है और HTTPS का मतलब Hyper Text Transfer Protocol Secure होता है. जो website HTTP के साथ open होता है, उस पर आपका data सुरक्षित नहीं होता है. ऐसे साइट पर अपना personal information को share करना आपके लिए बहुत ही नुकशानदायक हो सकता है. क्योकि इस पर data का transfer plain text में होता है.

Plain text का मतलब हो गया data encrypted या code रूप में नहीं होता है. ऐसे data को हैकर आसानी से देख सकता है. ऐसे site पर अपना username, password, bank account number, debit or credit card का नंबर कभी नहीं देना चाहिए.

जब भी आप कभी किसी shopping site से online कोई product खरीदते है तो web browser के address bar में यह जरूर देख ले कि वह साइट https के साथ open हो रहा है कि नही. और आपको यह भी देखना चाहिए https के साथ green padlock symbol है या नहीं.

जो वेबसाइट https के साथ open होता है वह पूरी तरह से safe तथा secure है. अगर आप ऐसे साइट पर अपना किसी भी डेटा को शेयर करते है तो हैकर उसे चुरा नहीं सकता है क्योंकि https में site का data encrypted और secure होता है.

Encrypted का मतलब हो गया अगर आपने username और password लिखा है तो वह plain text से code के रूप में convert हो जाएगा जिसे पढ़ा जाना बहुत मुश्किल है.

Also Read :

Website को HTTP से HTTPS पर क्यों Move कर लेना चाहिए ?

  • Website पर sensitive information को secure रखने के लिए : 

अगर आपका कोई shopping sites है तो उस पर https जरूर enable होना चाहिए क्योंकि इस पर payment का online transaction होता है. इसलिए अपने clients के debit card या credit card के information को secure रखने के लिए अपने साइट को HTTPS पर जरूर move कर लेना चाहिए. इससे clients का आपके sites के प्रति विश्वास बढेगा.

मान लेते है कोई clients public WiFi का इस्तेमाल करके आपके shopping site को open करता है और साइट पर https enable नहीं हो तो ऐसे स्थिति में hacker बड़ी आसानी से उसके payments details को चुरा सकता है. अगर आपके साइट पर से किसी भी clients का data चोरी हो जाता है तो क्या वह फिर से आपके साइट पर दुबारा आएगा, कभी नहीं, वह कभी फिर आपके साइट पर नहीं आएगा.

  • SEO के लिए बहुत ही फायदा है : 

Google offically announce कर चुका है कि किसी भी sites में https search engine के लिए एक महत्वपूर्ण ranking factor है. HTTP की तुलना में HTTPS का इस्तेमाल करने वाले साइट को Google search engine ranking में अधिक प्रधानता देता है. अगर आपको अपने website की google search ranking को increase करनी है तो अभी अपने site को https पर transfer कर ले.

  • Website fast open होता है : 

अपने साइट पर https का इस्तेमाल करने से साइट बहुत ही तेजी से open होने लगता है. site की opening speed भी महत्वपूर्ण ranking factor है.

WordPress में ClodFlare Free Flexible SSL Certificate Setup कैसे करे ?

Paid version SSL Certificate की कीमत लगभग ₹ 30000 से ₹ 5000 तक हो सकती है.  मैं आपको CloudFlare Flexible SSL Certificate को WordPress पर setup करने के बारे में बताऊंगा जो कि एकदम free है. बस इसके लिए आपको मेरे steps को अच्छी तरह से follow करनी है.

Move (Transfer) WordPress site from HTTP to HTTPS

Step 1

सबसे पहले CloudFlare के website पर जाकर अपना account बन ले. अगर इस पर एकाउंट नहीं बनाया है तो सबसे पहले CloudFlare Free CDN को WordPress Blog में Setup कैसे करे post को पढ़े और एकाउंट बना ले.

Step 2

CloudFlare free CDN को वर्डप्रेस में setup  करने के बाद

  1. अपने site के link पर क्लिक करे.
  2. Crypto ऑप्शन पर क्लिक करे.
  3. SSL ऑप्शन में Flexible select करे.

login cloudflare click site link crypto flexible

SSL Certificate को सेटअप होने में कुछ समय लग सकता है. उसके बाद flexible के नीचे Activate Certificate लिखा हुआ show होगा.

Step 3

अब cloudflare के उस पेज को छोड़कर अपने WordPress blog में जाना है. अपने wordpress dashboard में Plugins >> Add New पर क्लिक कर नीचे दिए गए दो plugins को search कर install और activate करना है. इस plugins के बिना cloudflare flexible SSL certificate आपके वर्डप्रेस साइट पर काम नहीं करेगा.

1. CloudFlare Flexible SSL :

install cloudflare flexible ssl plugin

2. SSL Insecure Content Fixer :

install ssl insecure content fixer plugin

Step 4

दोनो plugins install और activate करने के बाद CloudFlare Flexible SSL plugin में आपको कुछ भी setting नहीं करना है परंतु SSL Insecure Content Fixer में कुछ setting करनी है.

  1. SSL Insecure Content Fixer के setting में जाएं.
  2. HTTPS detection section में HTTP_CF_VISITOR option को select करे.
  3. Save Changes पर क्लिक करे.

select HTTP _CF-VISITORS and save changes

Step 5

अब वापस आपको new tab में अपने cloudflare account पर जाना है.

  1. अपने site link पर क्लिक करे.
  2. Page Rules पर क्लिक करे.
  3. Create Page Rule पर क्लिक करे.

click on page rules on cloudflare dasboard

आपको दो page rules create करना है.

  1. अपना website का URL बिना www के डाले और URL के last में asterisk [ * ] लगाए. जैसे कि http://newfeatureblog.com/*
  2. Always use HTTPS select करे.
  3. Save and Deploy पर क्लिक करे.

fill up site link without www save and deploy

आपका पहला page rule create हो गया. इसी तरह से दूसरा page भी create करना है.

  1. Create Page Rule पर क्लिक करे.
  2. अपना वेबसाइट का URL इस बार www के साथ डाले और last में asterisk [ * ] लगाए.
    जैसे http://www.newfeatureblog.com/*
  3. Always use HTTPS select करे.
  4. Save and Deploy पर क्लिक करे.

आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है दोनो पेज rule create हो चुका है.

see cloudflare both page rule

Note : बहुत से tutorial में WordPress dashboard >> Settings >> General ऑप्शन से WordPress Address (URL) Site Address (URL) में http के स्थान पर https लगाने के लिए कहा जाता है. यह उतना जरूरी नहीं है.

अब आप अपनी site को chrome browser में open करके देखे कि यह https और green padlock के साथ open हो रहा है कि नहीं.

Also Read:

WordPress Blog में HTTPS Mixed Content Error को Fix कैसे करे ?

अगर आपका साइट https के साथ open हो रहा है परंतु उसके साथ green padlock नहीं show कर रहा तो इसका मतलब है आपके साइट पर HTTPS mixed content error है. मतलब कि site पर अभी भी कुछ ऐसे URL है जो कि http से https पर redirect नहीं हुआ है.

इसके solution के लिए whynopadlock.com site पर जाकर अपने website का report check करे कि errors कहाँ से आ रही है.

Errror को ठीक करने के बाद search address bar में green padlock show होने लगेगा.

अपने wordpress blog में https को enable करने के बाद आपको अपने website और website के sitemap को Google Search Console और बाकि के webmaster tool में फिर से submit करना पड़ेगा. अपने साइट को अब https के साथ सबमिट करना है.

अगर Analytics account है तो Google Analytics Property में http के स्थान पर https लगा दे.

Also Read :

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा. WordPress में CloudFlare Free Flexible SSL Certificate Setup करने में कोई problem आती है तो मुझे comment करके बताये.

इसी तरह का पोस्ट सीधे अपने email पर पाते रहने के लिए आप मुझे subscribe कर सकते. इस पोस्ट को facebook, twitter, google plus जैसे सोशल साइट्स पर शेयर करे और like करे.

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: