CloudFlare Free CDN को WordPress Blog में Setup कैसे करे

आज हमलोग CloudFlare free CDN को ब्लॉग में setup करने के बारे में जानेंगे.

किसी भी वेबसाइट को Search Engine में अच्छा rank कराने में web page की loading speed बहुत ही महत्वपूर्ण factor है. अगर आप चाहते हैं कि आपके website का web page सर्च इंजन में अच्छा रैंक पर आए तो इसके लिए site की speed बढ़ानी होगी. इससे आपका साइट fastly open होगा जो कि Google को बहुत ही पसंद है.

अपने WordPress वेबसाइट के स्पीड बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि WP Super Cache, optimize images इत्यादि plugin का use करना. इन plugins के अलावा CDN (Content Delivery Network) का इस्तेमाल भी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए करते हैं.

cloudflare free cdn ko blog me setup kaise kare

इस पोस्ट में मैं आपको CloudFlare के बारे में बताऊंगा जो कि बहुत famous और free CDN (content delivery network) है और CloudFlare free CDN को WordPress blog में setup करने के बारे में बताऊंगा.

अगर आपका ब्लॉग WordPress या फिर BlogSpot blog platform पर है तो यह पोस्ट दोनो प्लेटफार्म के users के लिए है.

Also Read :

CloudFlare CDN क्या है और यह Work कैसे करता है

Cloudflare CDN एक Content Delivery Network है. यह आपके site को malicious bots, hacking attack, suspicious crawlers etc. से बचती है.

CloudFlare को अपने ब्लॉग में सेटअप करने में अपने domain name server को हटाकर उसके स्थान पर cloudflare के name server को add करते है. उसके बाद हमारे साइट पर जो भी traffic आती है उनको CloudFlare से होकर pass करना पड़ता है.

क्लाउड फ्लेयर ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को scan करके spam या unwanted traffic को आने से रोकती है.

जब कोई यूजर्स अपने browser में आपके साइट या वेब पेज को open करता है तो ब्राउज़र इसके request को आपके server के पास भेजती है.

अगर आपके साइट पर एक ही बार में विभिन्न location से बहुत सारे visitors आ जाते है तो इससे आपके वेब server पर load बढ़ जाती है और ऐसे स्थिति में साइट slow भी हो जाती है.

परंतु अगर आप अपने ब्लॉग पर CloudFlare CDN का इस्तेमाल करते है तो आपको ऐसे प्रॉब्लम का सामना नही करना पड़ेगा.

CloudFlare का multiple servers पूरी दुनिया में फैला हुआ है. अगर आपका hosting server U.S.A में है और इंडिया से किसी visitor ने आपके साइट के वेब पेज को खोला है तो उसके request को U.S.A के server पर नहीं भेजी जाएगी बल्कि इंडिया में cloudflare के सबसे नजदीकी server के पास भेजी जाएगी जिससे कि request को भेजने में बहुत कम समय लगेगा और आपका वेब पेज बहुत तेजी से open होगा.

CloudFlare Free CDN को WordPress Blog में Setup कैसे करे

क्लाउड फ्लेयर आपको दो version में मिलेगा पहला free और दूसरा paid. अगर आप अभी नए ब्लॉगर है और आपके साइट पर अभी उतना traffic नहीं है तो मैं आपको CloudFlare free CDN का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दूंगा. बाद में आप कभी भी इसके प्लान को upgrade कर सकते है.

अपने ब्लॉग या साइट पर क्लाउड फ्लेयर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार आप अपने साइट का speed check करके देख ले ताकि बाद में इसका इस्तेमाल करने के बाद यह पता चल सके कि website के speed में कितना सुधार हुआ है. Website speed check pingdom के साइट पर कर सकते है.

Bluehost, HostGator जैसे web hosting companies अपने cPanel में ही क्लाउड फ्लेयर को install करने का ऑप्शन देती है. बाद एक क्लिक में आप इसको cPanel में इंस्टाल कर सकते है.

बहुत से वेब होस्टिंग कंपनी cPanel में cloudflare में install करने का ऑप्शन नही देती है जैसे कि GoDaddy.

मैं CloudFlare CDN को manually setup करने के बारे में बातलाऊंगा. तो बस आपको मेरे बताये हुए स्टेप्स को अच्छी तरह से follow करना है.

1. सबसे पहले cloudflare.com पर जाकर Sign Up पर क्लिक करे.

2. Email और password डालकर create account पर क्लिक करे.

3. + Add a Site पर क्लिक करे.

click on add a site

4. अपना website का URL address डालकर Add Site पर क्लिक करे और फिर next पर.

add site in cloudflare

5. Free Plan select करे और Confirm Plan पर क्लिक करे.

select free plan of cloudflare

6. अब एक पॉपअप पेज खुलेगा जिसमें Purchase पर क्लिक कर दे.

7. अब CloudFlare आपके पूरे domain का records scan करेगा और फिर इसके DNS records को show करेगा. यहाँ पर बस आपको Continue पर क्लिक करना है.

cloudflare will show all dns details

8. अब आपको cloudflare का nameservers प्राप्त होगा और आपके domain के nameservers (DNS) को change करने के लिए कहा जाएगा. आपको अब करना यह है कि जहां से आपने डोमेन name खरीदा है उसके साइट पर login करके domain setting में जाना है.

वहां पर Manage DNS का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करने के बाद Nameservers सेक्शन में change बटन पर क्लिक करना है.

अपने डोमेन nameservers को हटाकर उसके place पर cloudflare का दोनो nameservers को copy करके paste कर दे तथा save बटन पर क्लिक करे.

change domain name server

9. अब cloudflare के change your nameservers के पेज पर जाकर Continue पर क्लिक कर दे.

copy cloudflare nameserver

अभी क्लाउड फ्लेयर के overview सेक्शन में status : website not active (DNS modification pending) बताएगा.

आपके वेबसाइट को cloudflare CDN पर active होने में 1-5 hours या फिर 24 hours तक का समय लग सकता है. इस बीच में हो सकता है कि आपका वेबसाइट open नहीं हो. ऐसे में घबराने की जरूरत नही है.

Conclusion :

आपको अपने website का speed बढ़ाने, fast word करने तथा इसको malicious bots, DDoS attacks etc. से बचाने के लिए cloudflare free CDN का use जरूर करना चाहिए. अगर आप अपने साइट पर http से https को enable करना चाहते है तो cloudflare free HTTP/SSL भी provide करता है जिसके बारे में  मैं अगले पोस्ट में बताऊंगा.

Also Read :

CloudFlare free CDN को WordPress blog में setup करने से संबंधित कोई भी सवाल हो तो मुझे कमेंट करे.

इसी तरह का पोस्ट पढ़ते रहने के लिए subscribe करे like करे और इसे facebook, twittter, google plus इत्यादि जैसे सोशल साइट्स पर शेयर करे.

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: