IP Address Block Kaise Kare WordPress Me

अपने WordPress blog को secure रखने के नजरिये से spammers का IP address block करना बहुत ही अच्छा तरीका है। IP address block करके अपने WordPress site को spames और hacking attacks से  protect कर सकते है। आज मैं इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ IP address kya hai ? IP address block kaise kare wordpress me ? किस IP address को ब्लॉक करना चाहिए ?

तो सबसे पहले इसके बारे में कुछ जान लेते है।

IP address block kaise kare wordpress me

IP Address Kya Hai ?

IP का full form Internet Protocol होता है। यह 4 sets का number होता है। प्रत्येक set में 0 से लेकर 255 तक की संख्या हो सकती है जिसे dots से seperate किया जाता है। IP address कुछ इस तरह का होता है :

246.19.204.1

जितने भी devices है जैसे कि computer, laptop, mobile, tablet etc. यदि उसको internet से connect किया जाता है तो उन सभी devices का अपना अलग-अलग IP address होता है जिसे internet service provider के द्वारा प्रदान किया जाता है।

IP address का इस्तेमाल एक device को दूसरे device से internet के द्वारा communicate करने के लिए किया जाता है।

जब कोई visitors आपके websites पर visit करता है तो उनका IP address आपके website के access log files में store हो जाता है। और यदि आप किसी के website पर visit करते है तो आपका IP address भी उनके site के access log files में store हो जाता है।

IP address से आप उस visitor के location को track कर सकते है। इससे आप उस visitor के  real time location को track नहीं कर पाएंगे। आप अपने IP address को VPN service का इस्तेमाल करके hide कर सकते है

IP Address Block कब और क्यों करें ?

अगर आपके website पर unwanted visitors, spam comments, spam emails आते हो या फिर कोई आपके site को hack करने के कोशिश करता है तो आपको उसके IP address को block कर देना चाहिए।

अगर आपके WordPress website पर बहुत ही spam comments आते है तो आप Akismet plugin का इस्तेमाल कर सकते है। यह plugin spam comments को filter कर देता है।

Google CAPTCHA (reCAPTCHA) plugin का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा idea है क्योंकि यह पूरी तरह से ज्यादातर वैसे spam comments को हमारे वेबसाइट पर आने के रोकता है  है जो कि robots के द्वारा भेजे जाते है।

तो चलिए अब आगे जानते है कि IP address को WordPress में block कैसे करना है। Block करने से पहले उस IP address को find कर लेते है जिसको block करना है।

WordPress में IP Address find कैसे करे जिसे block करना है ?

WordPress आपके website पर comment करने वाले users का IP address store करके रखता है। Users का IP address देखने के लिए अपने WordPress dashboard पर जाकर comments section में जाएं। नीचे screenshot देखे।

click on comments and copy users ip address

यदि आपके website पर DDOS (denial of service) attack होता है तो IP address को locate करने का सबसे अच्छा तरीका अपने server के access log को check करना है। DDOS attack में website की loading speed बहुत slow हो जाती है तथा जल्दी access नहीं हो पाता है।

Access log को देखने के लिए आपको अपने WordPress hosting account के cPanel में login करना है। Login करने के बात Metrics section में Raw Access icon पर क्लिक करना है।

click on raw access in the metrics section

Access log page open होने के बाद अपने domain name पर क्लिक करना है और access log file को download कर लेना है।

download access log files

आपका access log file .gz archive file के अंदर होगा। इस file पर क्लिक करके extract कर ले।

Extract करने के बाद Archive के अंदर access log file को plain text editor में open कर सकते है। (अगर file open नहीं हो रहा तो अपने कंप्यूटर में Winzip को install कर ले।) जो IP address suspicious लगता है उसको copy कर ले और अधिक जानकारी के लिए IP lookup tools में online check करे।

उस particular IP address को ध्यानपूर्वक देखना है जिससे अधिक बार request भेजा गया है।

IP Address Block Kaise Kare WordPress Me ?

Suspicious IP address को block करने के  लिए दो methods बतलाऊंगा। अपने हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

1. WordPress Dashboard Se IP Address Block Kare

अपने WordPres dashboard में जाएं और Setting >> Discussion पर क्लिक करें।

click on setting discussion

Scroll down करके Comment Blacklist section में जाएं। इस section में एक box होगा। जिस IP address को block करना है उसको copy करके इस बॉक्स में paste कर दे और Save Changes बटन पर क्लिक जरूर कर दे।

paste ip address in comment blacklist box

इस तरीके से जिस users का IP address आपने block किया है वह आपके site पर visit तो कर पायेगा परंतु जब वह comment submit करेगा तो उनको error message show होगा।

2. Hosting के cPanel से IP address block kare

अगर आप अपने WordPress को hacking attempts और DDOS attacks से protect करना चाहते है तो इस method का इस्तेमाल आपको करना चाहिए। यह तरीका IP address को पूरी तरह से block कर देता है। इस method में users का IP address block करने के बाद वह आपके website को view या access नहीं कर पायेगा।

इस method का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने hosting account के cPnael dashboard में login करना है। Login करने के बाद scroll down करके Security section में जाएं और IP Blocker पर क्लिक करें।

click on IP blocker in securty section from cPanel

IP blocker पर क्लिक करने के बाद एक page open होगा। इस page में Add an IP or Range के नीचे एक बॉक्स होगा। इस बॉक्स में IP address को डालकर Add पर क्लिक कर दे।

paste ip addres which you want to block and add

आप चाहे तो बाद में इस IP address को unblock भी कर सकते है।

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित रहा होगा। WordPress me IP Address block kaise kare से सबंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे comment box में अपना कमेंट लिखकर भेज दे।

इस ब्लॉग के सभी नए पोस्ट की जानकारी सीधे अपने email पर पाते रहने के लिए अभी Subscribe करें। यह पोस्ट पसंद आया हो तो फेसबुक पेज को लाइक करे और शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *