WordPress Blog Post को Automatically Facebook, Twitter, Google Plus पर Share कैसे करे

अपने blog पर किसी भी new post को publish करने के बाद यह बहुत ही जरूरी है कि आपका पोस्ट अधिक-से-अधिक लोगो तक पहुंचे और अधिक views मिले. इसके लिए आप social media का सहारा ले सकते है.

Social media जैसे कि facebook, twitter, google plus, LinkedIn etc. पर new post को share करके promote कर सकते है. परंतु इसमे समस्या यह है कि बहुत से लोग manually नए पोस्ट के link को copy करके सभी अलग-अलग social site पर share करते है. इसमें समय की भी बहुत बर्बादी होती है.

बहुत से लोग तो post को publish करने के बाद इसके लिंक को सभी social sites पर शेयर भी नही करते है. बस facebook पर share कर दिया और हो गया. बस सिर्फ fb पर शेयर करने से थोड़े ही न blog पर traffic increase करने वाली है. इसके लिए आपको सभी सोशल साइट्स पर पोस्ट को शेयर करना होगा.

share wordpress blog post automatically on facebook twitter google plus

मैं आपको एक WordPress Plugin का नाम बताऊंगा जिसकी मदद से सभी new post publish होने के बाद automatic सोशल साइट्स पर शेयर हो जाएगा.

WordPress JetPack Plugin की मदद से आप नए पोस्ट को social media पर automatic share कर सकते है. यह plugin WordPress blog पर publish होने वाले नए पोस्ट को सभी social networking sites पर automatically share कर देगा. इससे समय की भी बचत होगी.

Read Also :

Automatically Share WordPress Blog Post on Facebook, Twitter, Google plus with JetPack

JetPack wordPress के लिए बहुत ही अच्छा plugin है. इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा कि JetPack के auto-sharing feature का use कैसे करते है.

इसके लिए आपको इस plugin को install करके activate करना होगा. अगर आपके WordPress blog पर यह पहले से ही activate है तो आपको फिर से install करने की जरूरत नही है.

मैं मानकर चलता हूँ कि यह plugin आपके ब्लॉग में पहले से मौजूद है. चलिए अब मैं आपको बताना शुरू करता हूँ कि JetPack की मदद से social networking sites को अपने ब्लॉग से कैसे connect करे और new posts को automatically share करे अपने दोस्तो के साथ.

Step 1 :

  • सबसे पहले अपने WordPress dashboard पर जाएं.
  • Settings पर क्लिक करे.
  • Sharing पर क्लिक करें.

click on setting and then sharing

Step 2 :

Sharing पर क्लिक करने के बाद sharing setting page open होगा जिसमें आपके social media profile को connect करने का option होगा.

click on connect infront of fb twitter google plus

Note : इस पोस्ट में आपको मैं आपको सिर्फ facebook, twitter, google + को ही WordPress blog से connect करने के बारे में बतलाऊंगा लेकिन आप other social sites जैसे कि LinkedIn, Tumblr, Path etc. को configure कर सकते है.

Step 3 :

  • Facebook के सामने connect बटन पर क्लिक करे. [ स्टेप 2 का screenshot देखें ]
  • Connect पर click करने के बाद एक popup page open होगा जिसमें Facebook wall और Facebook page का ऑप्शन होगा. आपको जिस पर blog posts को auto-publish करना है, वह select करे.
  • आप इस connection को सभी users या फिर स्वयं के लिए enable कर सकते है. Make this connection available to all users of this blog ? के ऑप्शन में tick (√) कर दे.
  • Ok पर क्लिक करे.

choose facebook page or wall and click ok

Twitter पर new posts को automatically share करे

Step 4 :

  • Twitter के सामने connect बटन पर क्लिक करे. [स्टेप 2 का स्क्रीनशॉट देखे ]
  • अपना twitter account का username या email, password डालकर Authorise app बटन पर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद एक पॉपअप पेज खुलेगा जिसमें “You have successfully connected your Twitter account with JetPack.” का message दिखेगा.
  • Make this connection available to all users of this blog ? में tick (√) कर दे.
  • Ok पर क्लिक करे.

write twitter username password and authorise app

Google Plus पर New Published Posts को Automatically Share करे

Step 5 :

  • Google plus के सामने connect बटन पर क्लिक करे.
  • अपना गूगल प्लस एकाउंट select करे.
  • गूगल प्लस एकाउंट या फिर brand account select करे जिस पर आपको new blog post  को auto-publish करना है.
  • Allow पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने screen पर “You have successfully connected yout Twitter account with jetpack” का message show होगा.
  • Make this connection available to all users of this blog ? के ऑप्शन में tick कर दे.
  • Ok पर क्लिक करे.

click on allow

इस तरह से आप WordPress JetPack Plugin से अपने new blog posts को automatically facebook, twitter, google plus इत्यादि जैसे social networking sites पर share कर सकते है.

जरूर पढ़े :

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. अगर पोस्ट को समझने में कहीं पर भी problem आती है तो मुझे comment करे.

इसी तरह का नए-नए पोस्ट सीधे अपने email inbox में पाते रहने के लिए मुझे subscribe करे और इस पोस्ट को social sites पर शेयर करना ना भूले.

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *