Voter List Download कैसे करे अपने Area का

Voter list download kaise kare : इस पोस्ट में मैं बात करने वाला हूँ कि किस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन अपने एरिया या वार्ड का वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते है

वोटर लिस्ट में आप अपना तथा अपने क्षेत्र के उन सभी लोगों का नाम देख सकते है जिनका-जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल होगा।

voter list download kaise kare

यदि आपके पास Voter ID Card है और आप यह देखना चाहते है कि चुनाव में मतदान के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा गया है या नहीं तो इसके लिए आप चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाकर voter list को download करके अपना नाम चेक कर सकते है।

आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखना है, इसके बारे में मैं आगे विस्तार से बताने वाला हूँ।

Voter List Download कैसे करें ?

वोटर लिस्ट डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भारत के किसी भी राज्य का voter list downaload कर सकते है।

अगर आपका उम्र 18 या इससे अधिक है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में होना बहुत ही जरूरी है। और आपका voter ID card भी बना हुआ होना चाहिए।

इस लिस्ट में नाम होने से आप अपने मतदान का इस्तेमाल कर सकते है। किसी भी सरकारी अथवा गैर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वोटर कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण पत्र के रूप में कर सकते है।

इसलिए वोटर आई.डी. कार्ड आपका बना हुआ जरूर होना चाहिए।

Voter list में अपना नाम देखने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाएं।
  • Download Electoral Roll PDF पर क्लिक करें।
download electrol roll pdf par click kare
  • अपने राज्य को चुनकर Go पर क्लिक करें।
apna state select kar go par click kare
  • Assembly Segment तथा Part Number को select करे और फिर captcha text को भरकर View पर क्लिक करें।
assembly segment part number select kar view par click kare

नोट : अगर आपको assembly segment और part no. नहीं पता है तो इस पोस्ट को पढ़े – Voter ID Card का assembly segment, part number तथा serial number कैसे निकाले ?

View बटन पर क्लिक करने के बाद आपके area का voter list का pdf downaload हो जाएगा। इस पीडीएफ को खोलकर इस लिस्ट में अपना, अपने परिवार और आस-पड़ोस के लोगों का नाम check कर सकते है।

वोटर लिस्ट कुछ इस तरह से होगा। नीचे इसका फोटो देखें।

voter list download in pdf

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। Voter List Download कैसे करे अपने Area का या वोटर लिस्ट में अपना कैसे देखें, से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट लिखें।

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो इसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प इत्यादि जैसे सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें। इसी तरह के और भी पोस्ट सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए अभी सब्सक्राइब करें।

Related Post

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *