Web Browser क्या है ? Internet Use में browser की उपयोगिता

इस पोस्ट में मैं बात करने वाला हूँ : web browser kya hai ? Web browser work kaise karta hai ? Interet के इस्तेमाल में browser की क्या उपयोगिता है ?

आपके मोबाइल या कंप्यूटर में Internet connection तो होगा ही। आप इंटरनेट का इस्तेमाल किस चीज के लिए करते है ? किसी जानकारी या data को search करने के लिए। जैसे कि text, images, videos, audio etc.
परंतु Internet पर किसी भी data को search कैसे करेंगे ?

Data को Internet पर search करने के लिए web browser की जरूरत पड़ती है। Web browser के बिना इंटरनेट किसी काम की नहीं या फिर इंटरनेट के बिना वेब ब्राउज़र किसी भी काम की नहीं। दोनो एक दूसरे पर निर्भर है।

web browser क्या है

आपने UC browser, Opera, Chrome, Mozilla Firefox, Safari, Internet Explorer etc. का नाम तो सुना ही होगा। ये सभी web browser है।

Web Browser क्या है ? Internet का use करने के लिए वेब ब्राउज़र की उपयोगिता क्या है ?

Web browser एक तरह का application software है जो कि Internet से चलता है। वेब ब्राउज़र की मदद से ही इंटरनेट के माध्यम से web server पर मौजूद किसी भी data जैसे कि text, images, videos, audio इत्यादि को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। वेब ब्राउज़र को short में सिर्फ browser भी कहते है। इसमें web page को save करने तथा bookmark करने का भी feature होता है।

Internet से किसी भी data को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने device जैसे कि mobile या computer में internet connection चालू करना पड़ता है उसके बाद वेब ब्राउज़र जैसे कि chrome, opera etc. को open करते है। फिर browser के address bar में उस information को search करते है जिसकी हमें जरूरत है।

अगर आपको Google से किसी जानकारी को प्राप्त करना है तो simply browser के address bar में google.com लिखकर गूगल को open करे और इसमें search करे। यदि bing से data प्राप्त करना है तो bing.com लिखकर सर्च कर open करें।

जिस data को प्राप्त करना है यदि उसका URL पता है तो directly address bar में URL लिखकर search कर सकते है और उस जानकारी को अपने device में प्राप्त कर सकते है।

Web browser और search engine दोनो एक ही चीज नहीं है। यहाँ पर यह confuse नहीं होना है कि web browser और search engine दोनों में data को search करते है तो दोनो एक ही हुआ। Search engine एक website है जैसे कि google.com, bing.com, yandex.com इत्यादि जो कि other websites के data को store करती है।

वेब ब्राउज़र तथा Internet के बिना आप किसी भी website के server से connect नहीं हो सकते हैं और न ही उस website के data (text, images, videos, audios etc.) को प्राप्त कर सकते है।

Web Browser Work कैसे करता है ?

Web browser की मदद से ही हम इंटरनेट पर मौजूद data को access कर पाते है। अब बात आती web browser यह सब काम कैसे करता है। जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में मौजूद  browser के address bar में किसी website के URL को डालकर search करते है तो ब्राउज़र हमारे request को उस website के server के पास भेजता है और फिर server उस request किये हुए web page को कंप्यूटर स्क्रीन पर show करता है। इस तरह से वेब ब्राउज़र work करता है।

Web Browser का इतिहास। History of Web Browser

  • Web browser को सबसे पहले 1990 ई. में Tim Berners-Lee ने develop किया था तथा इस ब्राउज़र का नाम WorldWideWeb रखा था। WorldWideWeb को संक्षिप्त में ‘WWW‘ भी कहते है। बाद में इसका नाम बदलकर Nexus रख दिया गया था।
  • 1992 ई. में MidasWWW browser को Standford Linear Accelerator Centre में develop किया गया था।
  • 1992 ई. में ही text-based वेब browser Lynx को develop किया गया जिसमें कि text के अलावा images, video or other graphic-based content को नहीं देख सकते थे।
  • 1993 ई. में NCSA Mosaic browser को launch किया जिसमें text के साथ images को भी देख सकते थे।
  • 1995 ई. में Microsoft ने windows operating system के साथ Internet Explorer नाम का browser मुफ्त देना शुरू किया।
  • 1996 ई. में opera ने अपना browser launch किया।
  • 2003 ई. में Apple ने Safari नाम का ब्राउज़र launch किया।
  • 2004 ई. में Mozilla Firefox को free तथा open source browser के रूप में launch किया गया।
  • 2008 ई. में Google ने Chrome browser को launch किया।
  • 2015 ई. में Microsoft company ने Microsoft Edge browser को launch किया।

समय के साथ नए-नए ब्राउज़र new feature के साथ बनते गए। अभी सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र Google का chrome browser है।

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। Web browser क्या है ? यह work कैसे करता है ? Interet के इस्तेमाल में browser की क्या उपयोगिता है ? से सबंधित कोई भी प्रश्न हो तो मुझे comment करें।

अगर पोस्ट सच में पसंद आया हो तो इसे facebook, twitter etc. पर शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर के सभी पोस्ट सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए अभी सब्सक्राइब करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *