Web Hosting GoDaddy Se Kaise Kharide

क्या आप अपना खुद का website बनाना चाहते है। यदि हाँ तो website बनाने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी पहला domain तथा दूसरा web hosting. इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ – Web hosting kya hai, GoDaddy se hosting kaise kharide WordPress blog ke liye, web hosting work kaise karta hai, hosting kis company se kharide ya buy kare इत्यादि।

पहले मेरा blog या website blogger platform पर था जिस पर domain hosting free में मिलता है। अगर आप new users है और free में अपना एक blog या website बनाना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़े : Blog या website kaise banaye paisa kamane ke liye ?

बाद में जब मुझे blogging के बारे में कुछ अधिक जानकारी हो गई तब मैंने अपने blog को blogger से WordPress platform पर transfer कर दिया।

godaddy se web hosting kaise kharide wordpress blog ke liye

Website को WordPress पर migrate करने का मेरा कारण था कि blogger पर WordPress की तुलना में बहुत सारे feature का limitation होता है। WordPress पर हमें बहुत सारे feature मिलते है जिससे कि अपने वेबसाइट को बहुत ही आसानी से handle कर सकते है।

यदि अगर आप WordPress पर अपना website शुरू करना चाहते है तो आपको domain और web hosting के पैसे pay करने पड़ेगे। अगर आप domain खरीदना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़े : Godaddy se Website ke liye Domain Name Kaise Kharide ?

Web Hosting Kya Hai ?

हमारे website data को एक special high-powered computer पर host या store किया जाता है, जिसे servers कहते है।

Web hosting एक service होती है जिसमें web hosting company आपके website के लिए web server में space provide करती है जहां पर हमारे website का सारा data जैसे कि documents, files, pages, images, videos etc. store या save रहता है और यह 24 घंटे active रहता है जिससे हमारा blog या website हमेशा online रहे।

जिस तरह से हम अपने mobile या फिर personal computer में अपने files को store करके रखते है, ठीक उसी तरह से हम अपनी website के data को online server पर store करके रख सकते है।

क्या हम अपना खुद का Web Hosting Server बना सकते है ?

हाँ, हम अपना खुद का web hosting server बना सकते है और उस पर अपना website को host कर सकते है। परंतु समस्या यह है कि खुद का web hosting server setup करने में खर्चा बहुत अधिक लगता है जो कि हम जैसे small blogger के लिए संभव नहीं है। बहुत ही बड़े-बड़े organization (जैसे कि Google, Facebook, Amazon etc.) के पास अपना खुद का web hosting server होता है।

Web Hosting Work Kaise Karti Hai ?

Web hosting काम कैसे करती है, इसके लिए मैं एक example लेता हूँ। जैसे कि मान लेते है कि आपके mobile में music, image, videos, web page etc. store या save है। जिस music को सुनना चाहते है, उस music पर क्लिक कर सुन सकते है। जिस video को देखना चाहते है, देख सकते है। अगर आपने मोबाइल में वेब पेज को save करके रखा है तो उसे देख सकते है। यह जो process होता है, वह offline होता है।

ठीक just like इसी तरह से हमारे website का data जैसे की documents, files, images, videos, music, web page etc. web server पर store रहता है और यह server 24 hour active रहता है। आपने सुना होगा कभी-कभी server down हो जाती है। यह कैसा होता है। जब हमारे website पर एकाएक बहुत सारी traffic आ जाए तो हो सकता है server down हो जाए और आपका website open नहीं हो। ऐसा अच्छी hosting नहीं चुनने की वजह से हो सकती है।

वैसे तो हम बात कर रहे थे web hosting work कैसे करती है। इसके लिए मैंने मोबाइल का उदाहरण लिया था। Mobile में data (जैसे कि music, videos etc.) store हो, उसको access करने या फिर देखने के लिए किसी भी internet connection की जरूरत नहीं पड़ती है। हम इसके data को offline access कर सकते है या फिर देख सकते है।

परंतु अगर हमारे mobile में data (जैसे कि music, videos, image etc.) save नहीं है और हम इस data को प्राप्त करना चाहते है तो इसे हम internet के माध्यम से online प्राप्त कर सकते है। यह online जो process होता है, कैसे होता है ?

मैं इस प्रक्रिया को साधारण शब्दों में समझता हूँ। जब कोई users Internet के माध्यम से अपने computer या mobile browser (जैसे कि Chrome, UC, Mozilla firefox, Opera etc.) के search bar में URL या website address डालकर search करता है तब web server users के request को accept करता है और फिर websites पर मौजूद data को उस user के computer तक पहुंचा देता है।

तो web hosting इसी तरह से काम करता है। मुझे लगता है आपको इसके बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा।

Paid Web Hosting Service Providers

  • GoDaddy
  • Hostgator
  • Bluehost
  • Bigrock

आप इसमें से किसी भी company का web hosting खरीद सकते है।

मैं आपको Godaddy से hosting खरीदने के बारे में बताऊंगा। Godaddy का नाम दुनिया की top hosting companies में आता है। अगर आप पहली बार WordPress का use कर रहे है तो मैं आपको Godaddy की Basic WordPress hosting package choose करने के लिए कहूंगा। इसका price या cost सिर्फ Rs 99/month पड़ेगा। इस company से जब पहले बार hosting खरीदेगे तो यह 1 year के लिए free domain का offer करती है।

Godaddy Se Hosting Kaise Kharide WordPress Blog Ke Liye ?

Godaddy से web hosting खरीदने के बारे में मैं step by step बताऊंगा। अच्छी तरह से स्टेप्स को follow करे।

Step 1 : सबसे पहले Godaddy की site (https://in.godaddy.com) पर जाएं।

Step 2 : सबसे ऊपर menu से Hosting पर  क्लिक करे।

click on hosting

Step 3 : WordPress Hosting पर क्लिक करे।

click on wordpress hosting

Step 4 : Basic WordPress hosting को choose करे और फिर configure पर क्लिक करें।

select godaddy basic hosting plan and configure

Step 5 : जितने month के लिए hosting लेना चाहते है, वह select करे। इसके साथ SSL Certificate को भी select करने के लिए कहा जाएगा। SSL Certificate को select नहीं करे और फिर Continue की बटन पर क्लिक कर दे।

skip ssl certificate and click on continue

Read Also : WordPress में CloudFlare Free Flexible SSL Certificate Setup कैसे करे ?

Step 6 : अगर आपने 1 year के लिए hosting choose किया है तो hosting के साथ free में domain भी मिलेगा।

जिस domain को free में पाना चाहते है उसका नाम enter कर search करे। अगर डोमेन available होगा तो Yes ! your domain is available show करेगा। Domain choose करने के बाद Select and Continue पर क्लिक करें।

claim for free godaddy domain

Step 7 : अब next page पर hosting term choose करना है। मैं आपको सलाह दूंगा 12 months के लिए choose करे। Hosting term choose करने के बाद Proceed to Checout पर click करें।

basic managed wordpress hosting term select

click on proceed to checkout

Step 8 : Proceed to checkout पर क्लिक करने के बाद account में login करने के लिए कहा जाएगा। अगर Godaddy account आपके पास पहले से है तो username और password डालकर login करें। अगर एकाउंट नहीं है तो new account create कर ले।

एकाउंट बन जाने के बाद आपको hosting के लिए payment करना है। अपना payment method select करे और Place your Order > पर क्लिक करें।

select payment method and click on place your order

Payment कर देने के बाद Godaddy hosting पर अपना WordPress website setup कर सकते है।

Hosting खरीदने के बाद आपको hosting पर WordPress को install करना है।

GoDaddy hosting पर वर्डप्रेस ब्लॉग को install करने के लिए यह पोस्ट पढ़े : GoDaddy Managed WordPress Hosting Par WordPress Install Kaise Kare  

Read Also :

Hosting kay hai ? WordPress blog ke liye hosting kaise kharide से सबंधित कोई भी सवाल हो तो comment करें।

इसी तरह का पोस्ट सीधे अपने email पर पाते रहने के लिए subscribe करे। पोस्ट पसंद आया हो तो मेरे FB page को like करें।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *