WordPress Blog Ka Backup cPanel Se Kaise Le

सभी blogger के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि वह अपने blog का backup लेकर जरूर रखे क्योंकि आज Internet पर कुछ भी safe नहीं है। कब, किस समय आपका blog या website hack हो जाए इसका कोई  भरोसा नहीं है। आज मैं इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ अपने WordPress blog ka  backup cPnael se kaise lete hai ?

Backup को आप अपने computer में save करके रख सकते है। मैंने updraftplus plugin से WordPress blog ka backup automatically dropbox में लेने के लिए भी बताया है। आप इस पोस्ट को भी पढ़े : Updraftplus se wordpress site ka backup kaise le or restore kaise kare ?

wordpress blog ka backup cpanel se kaise le

WordPress Blog Ka Backup Lena Kyo Jaruri Hai ?

अगर आपने अभी तक अपने blog या website का backup लेकर नहीं रखा है या फिर regular backup नहीं लेते है तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे है। एक पल में आपका ब्लॉग कभी भी destroy हो सकता है और आपकी सारी मेहनत एक क्षण में बर्बाद हो सकती है फिर पछताने के सिवाय आपके पास कुछ नहीं बचेगा। इसलिए मैं आपको कहूँगा कि इस भरोसे पर ना रहे कि बाद में backup ले लूंगा। अभी तुरंत अपने wordpress blog ka backup लेकर रख ले।

अपने WordPress blog का data किसी भी वजह से destroy हो सकता है जैसे कि hacker द्वारा आपके site को hack कर लेना, hosting provider द्वारा किसी वजह से आपके data को lose कर देना या फिर site में किसी internal problem के वजह से भी आपके blog का data lose हो सकता है। So, आपको पहले से तैयार रहना होगा ताकि आपकी मेहनत यूँ ही waste ना चला जाए।

आपको अपने WordPress blog का plugin को भी update करते रहना चाहिए। समय-समय पर plugin को update करने के लिए कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें जरूर कुछ न कुछ bug पाया जाता होगा। और hacker इसी bug का फायदा उठाकर आपके WordPress blog के अंदर भी पहुंच सकते है। so, plugin को update जरूर करते रहना चाहिए।

WordPress Blog Ka Backup Kaise Le Without Plugin

मैं आपको manually wordpress blog ka backup लेने के लिए बताऊंगा बिना plugin का इस्तेमाल किये हुए। इस method से WordPress blog ka backup लेकर अपने computer में save करके रख सकते है।

तो यह bakup लेने की तकनीक बहुत ही आसान है। नीचे का steps follow करे :

Step 1 : सबसे पहले पाने Web Hosting Account के cPanel में login करे।

Step 2 : Login करने के बाद Files section में Backups option पर click करे।

click on backup in files section

Step 3 : अब Backup window open होगा। इसमें दो तरह का backup का ऑप्शन होगा :

  • Full Backups
  • Partial Backups

आपको अभी partial backups लेना है। Full backup तभी ले जब website को एक hosting से दूसरे hosting पर transfer करना हो।

Step 4 : Partial Backup section में तीन ऑप्शन होंगे :

  • Download a Home Directory Backup
  • Download a MySQL Database Backup
  • Download Email Forwarders

तीनो को डाउनलोड कर लेना है।

partial backups of wordpress site

Home Directory पर क्लिक करे, आपका websites का files download होना start हो जाएगा। इसी तरह से Database तथा Email forwarders के link पर क्लिक करके download कर ले।

Download करने के बाद इन तीनो को अपने computers में  एक files में save करके रख ले ताकि website में किसी भी तरह का problem आने पर बाद में काम में आ सके।

WordPress blog ka backup kaise lete hai से सबंधित कोई भी question हो तो मुझे comment करें। इस ब्लॉग के सभी new post को direct अपने Email पर पाते रहने के लिए अभी subscribe करे।

पोस्ट पसंद आया हो तो मेरे फेसबुक पेज को like करे तथा पोस्ट को social media पर  अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: