WordPress Ka Password Kaise Change Kare

इस पोस्ट में मैं आपको WordPress ka password change करने के लिए बताऊंगा।

अपने WordPress blog का login password strong रखना बहुत ही जरूरी है। Weak password होने से hacker आपके blog का password आसानी से hack कर सकता है।

ज्यादातर new users अपने WordPress blog का password बहुत ही आसान सा रखते है। शायद ऐसे users को यह पता नहीं होता है कि उनके weak password होने के वजह से कभी भी उनका blog या website hack हो सकता है और उनकी सारी मेहनत पल-भर में बर्बाद हो सकती है।

wordpress ka password kaise change kare

मेरी माने तो आपको अपने blog के लिए ऐसा पासवर्ड रखना चाहिए जिसको कि किसी human और computer programs के द्वारा detect नहीं किया जा सके। Password में letters, numbers and symbols (@, #, %, $ etc.) होना चाहिए।

आपको समय-समय पर अपने WordPress ka password change करते रहना चाहिए। यह नहीं कि एक बार password set कर दिया और एक साल दो साल हो गए परंतु आपके WordPress ka password वही है। Maximum आपको 3 months पर regular पासवर्ड change करते रहना चाहिए। अगर आपको password याद नहीं रहता है तो कोड भाषा में पासवर्ड को लिखकर कहीं सुरक्षित रख ले।

वैसे तो WordPress ka password change करने के और भी तरीके है परंतु मैं आपको साधारण से तरीका बताऊंगा जिससे कि आप अपने WordPress के dashboard से ही password को change कर सकते है। तो चलिए जानते है कि WordPress ka password kaise change किया जाता है।

WordPress Ka Password Kaise Change Kare ?

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने WordPress website में log in करना है। login करने के लिए कुछ इस तरह का URL का use कर सकते है : http://yoursite.com/login/

Step 2 : Login हो जाने के बाद WordPress dashboard से Users >> All users पर click करे।

click on users and all users in wordpress dashboar

Step 3 : जिस users का password change करना चाहते है, उसके Edit ऑप्शन पर क्लिक करे।

click on edit to change wordpress password

Step 4 : Account Management section में New password के सामने Generate password पर click करे।

click on generate password in account management

Step 5 : Strong password enter करे। पासवर्ड को strong बनाने के लिए letters, numbers and symbols का use करे। Lower and upper case letters का इस्तेमाल करे।

generate strong password in wordpress

Step 6 : New password enter करने के बाद scroll down करके Update Profile पर click कर दे।

click on update profile

बस हो गया, आपने अपने WordPress website का password successfully change कर लिया है।

WordPress ka password change kaise karte hai से सबंधित कोई भी सवाल हो तो मुझे comment करे।

इसी तरह का पोस्ट सीधे अपने email पर पाते रहने के लिये अभी subscribe करे। पोस्ट पसंद आया हो तो like करे और facebook, twitter, pinterest, whatsapp जैसे social sites पर share करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: