WordPress Blog को Yandex Webmaster Tools में Add और Verify कैसे करे

इस पोस्ट में मैं आपको WordPress blog ko Yandex Webmaster Tools me add aur verify kaise karte hai के बारे में बताऊंगा। अगर आपका blog या site BlogSpost blog पर है तो आप अपने BlogSpot blog को Yandex Webmaster Tools में add और verify कर सकते है।

Yandex, Google तथा Bing की तरह ही Russia country का बहुत ही famous search engine है। जिस तरह से Google, Google Search Console (Google Webmaster Tools) और Bing, Bing Webmaster Tools का feature provide करती है, ठीक उसी तरह से Yandex भी अपना tool Yandex Webmaster Tools को provide करती है।

Wordpress blog ya site ko yandex webmaster tools me add aur verify kaise kare

Yandex Webmaster Tool आपके site को rank करने, traffic stats को monitor करने इत्यादि में बहुत ही मदद करता है। WordPress blog या site को Yandex Webmaster Tools में add और verify करना बहुत ही आसान है।

Yoast SEO Plugin की मदद से आप अपने WordPress site को Yandex Webmaster Tools में add कर सकते है। बस इसके लिये yandex verification code को Yoast SEO Plugin में add करना होगा। तो पूरी details में इसके बारे में आगे जानते है।

Also Read :

WordPress Blog को Yandex Webmaster Tools में Add और Verify कैसे करे ?

अपने WordPress blog या site को yandex में add करने के लिए आपका account Yandex Webmaster Tools पर बना हुआ होना चाहिए। अगर इस पर एकाउंट नहीं है तो कोई बात नहीं, नीचे steps को follow करें।

Step 1

सबसे पहले Yandex Webmaster Tools में login करने के लिए आपको Yandex username और password की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले यह पोस्ट पढ़े : Yandex Mail par Email account kaise banaye ?

Step 2

Account create हो जाने के बाद Yandex Webmaster का page open होगा। अगर आपके पास पहले से ही Yandex Webmaster account है तो सीधे https://webmaster.yandex.com पर visit कर login करें।

Step 3

Yandex account में login हो जाने के बाद इसका page open होगा।

  1. Yandex page के top bar में ‘+‘ (plus) button पर click करे।
  2. Site address field में अपने website का full URL लिखें। जैसे कि http://www.newfeatureblog.com https://www.newfeatureblog.com
  3. Add button पर click करे।

add wordpress blog site url in yandex

Step 4

अब next page open होगा जिसमें Yandex meta tag होगा। इस meta content को website में add करके verify करना है।

इस meta content code को copy कर ले।

copy yandex meta code

Step 5

अब इस content code को Yoast SEO Webmaster Tools में add करना है।

  1. New tab में अपने WordPress admin area में login करें।
  2. SEO पर click करें।
  3. General पर click करें।

click on seo general in worpress dashboard

Step 6

General-Yoast SEO में Webmaster Tools tab पर click करें।

click on webmaster tools in General yoast seo area

Step 7

  1. अब copy किये हुए code को Yandex verification code field में paste करे दें ।
  2. Save Changes पर click करें।

paste yandex verification code and save changes

Step 8

Code को अपने WordPress blog या site में add करने के बाद फिर से Yandex Webmaster tools page पर जाएं जहां से आपने code को copy किया था।

Check बटन पर click करे।

click on check button after adding yandex code

Successfully verification हो जाने के बाद कुछ इस तरह का page open होगा। नीचे screenshot देखें।

yanex verification confirmation page

Summary पर click कर Site problems, Search traffic, Search updates, Crawl stats etc. को देख सकते है।

आपने successfully अपने WordPress blog ko Yandex Webmaster Tools me add aur verify kar लिया है। अगले post में मैं WordPress blog के sitemap को Yandex Webmaster Tools में add करने के लिए बताऊंगा।

Also Read :

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। WordPress blog ko Yandex Webmaster Tools me add and verify karne से सबंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे comment box में लिखकर हमें भेज दे।

इसी तरह का पोस्ट की notification direct अपने email पर पाते रहने के लिए अभी तुरंत Subscribe करें। यदि यह पोस्ट पसंद आया हो तो like करें तथा इसे facebook, twitter, google plus, pinterest etc. जैसे social sites पर Share जरूर करे।

You May Also Like

About the Author: Himanshu Kumar

Hellow friends, welcome to my blog NewFeatureBlog. I am Himanshu Kumar, a part time blogger from Bihar, India. Here at NewFeatureBlog I write about Blogging, Social media, WordPress and Making Money Online etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *